True motivational stories that Will Change the Way You Think - २ लघु प्रेरणादायक कहानियाँ


सच्ची प्रेरक कहानियाँ जो आपके सोचने के तरीके को बदल देंगी | True motivational stories that Will Change the Way You Think

True motivational stories
True motivational stories

२ लघु प्रेरणादायक कहानियाँ शक्तिशाली हैं; जो आज आपके जीवन को बदल देगी और यह आपके जीवन को प्रेरणा से बदल देगी | इनके बारे में महान बात यह है कि वे पचाने में बहुत आसान हैं, और कहानी के अंत में हमेशा एक नैतिकता होती है

चाहे वे सच्ची कहानियाँ हों या न हों, दूसरी बात यह है कि उनमें से कई किंवदंतियाँ सैकड़ों साल पुरानी हैं। हालाँकि, मैं जिन कहानियों के बारे में बात कर रहा हूँ वे इतनी शक्तिशाली और प्रेरणादायक हैं कि उनमें से कई वास्तव में आपको सोच में पड़ जाती हैं और यहां तक कि कई बार आपको अवाक छोड़ देती हैं।

सर्वश्रेष्ठ प्रेरणादायक लघु कथाएँ जो आपके लक्ष्य की राह को आसान बना देगी और आपके जीवन को संभव कहना सिखाएगी | मैं पिछले कुछ हफ्तों में इन छोटी कहानियों को खूब पढ़ रहा हूं और उनके पीछे के पाठों को वास्तव में अद्भुत पाया। इसलिए मैंने इस लेख को लिखने का फैसला किया, जिसमें मैंने सुनी गई सबसे प्रेरणादायक लघु कहानियों को उजागर कर रहा हूँ।

उपखंडों के बगल में, कोष्ठक में, मैंने कहानी के पाठ के बारे में जो कुछ भी बताया है, वह प्रत्येक खंड के अंत में कहानी के नैतिक विवरण का संक्षिप्त विवरण है

 बिक्री के लिए पिल्ले (समझ)

True motivational stories
True motivational stories

"एक दुकान के मालिक ने अपने दरवाजे के ऊपर एक संकेत लगा रखा था जिसमें लिखा गया था: “विक्रय हेतु पिल्ले ।" इस तरह के संकेत हमेशा छोटे बच्चों को आकर्षित करने का एक तरीका होते है, और कोई आश्चर्य की बात नहीं है, एक लड़के ने संकेत देखा और मालिक से संपर्क किया; आप कितने पिल्लों को बेचने जा रहे हैं? ’उन्होंने पूछा।

दुकान के मालिक ने जवाब दिया, 'कहीं भी २५००  से ४५०० तक।छोटे लड़के ने अपनी जेब से कुछ बदलाव निकाला। मेरे पास २५० है, 'उन्होंने कहा। क्या मैं उन्हें देख सकता हूँ? ' दुकान का मालिक मुस्कुराया और सीटी बजाई । कमरे में से एक औरत आई , उसके बाद पाँच नन्हें पिल्ले , फर के छोटे-छोटे गोले जेसे दिखनेवाले ।

एक पिल्ला काफी पीछे चल रहा था। तुरंत छोटे लड़के ने लंगड़ाते हुए पिल्ले को देखा , पिल्ले को लंगड़ाता देख कहा, 'उस छोटे पिल्ले के साथ क्या गलत हुआ?' दुकान के मालिक ने बताया कि पशुचिकित्सक ने छोटे पिल्ले की जांच की थी और उसे पता चला था कि उसके पास हिप सॉकेट नहीं है। यह हमेशा लंगड़ा रहेगा। यह हमेशा लंगड़ा रहेगा

छोटा लड़का उत्साहित हो गया। यह वह पिल्ला है जिसे मैं खरीदना चाहता हूं ऐसा बच्चे ने कहा । '
दुकान के मालिक ने कहा,, नहीं, आप उस छोटे पिल्ले को खरीदना चाहते है । यदि आप वास्तव में उसे चाहते हैं, तो मैं उसे आपको दे दूंगा। छोटा लड़का काफी परेशान हो गया। उसने अपनी उंगली से इशारा करते हुए सीधे दुकान के मालिक की आँखों में देखा, और कहामैं नहीं चाहता कि आप उसे मुझे दें।

उस छोटे से पिल्ले की कीमत हर दूसरे पिल्ले के बराबर है और मैं पूरी कीमत चुकाऊंगा। वास्तव में, मैं अभी तो आपको २५०  दूंगा, और जब तक मैंने उसके लिए भुगतान नहीं किया है, तब तक एक महीने में ७० आपको दूंगा । दुकान के मालिक ने कहा आप वास्तव में इस छोटे पिल्ले को खरीदना नहीं चाहते हैं। वह कभी भी अन्य पिल्लों की तरह आपके साथ दौड़ने और कूदने और खेलने में सक्षम नहीं होगा'

अपने आश्चर्य के लिए, छोटा लड़का नीचे पहुंच गया और एक बड़ी धातु की चूड़ी द्वारा समर्थित बाएं पैर को बुरी तरह से मुड़ने के लिए प्रकट किया । उसने दुकान के मालिक की तरफ देखा और धीरे से जवाब दिया, 'ठीक है, मैं खुद इतनी अच्छी तरह से नहीं चलता, और छोटे पिल्ले को किसी ऐसे व्यक्ति की ही आवश्यकता होगी जो उसे समझता हो!' '

कहानी का नैतिक

हर जीव जंतु को अधिकार है की वह खुल कर जिए

नेत्रहीन लड़की (परिवर्तन)

True motivational stories
True motivational stories

एक अंधी लड़की थी जो इस तथ्य के लिए खुद से घृणा करती थी कि वह अंधी थी। केवल एक व्यक्ति जिसे वह नफरत नहीं करती थी वह उसका प्रेमी था, क्योंकि वह हमेशा उसके अच्छे के लिए सोचता था। उसने कहा कि अगर वह दुनिया देख सकती है, तो वह अपने प्रेमी से शादी करेगी।

एक दिन, किसी ने उसे आँखों की एक जोड़ी दान की - अब वह अपने प्रेमी सहित सब कुछ देख सकती थी। उसका प्रेमी देखने मे इतना सुंदर न था | प्रेमी ने उससे पूछा, "अब जब आप दुनिया देख सकती हैं, तो क्या आप मुझसे शादी करेंगी?"

लड़की तब हैरान रह गई जब उसने देखा कि उसका प्रेमी भी अंधा था, और उसने उससे शादी करने से इनकार कर दिया। उसके प्रेमी की आँखों से आँसू बहने लग गए , और बाद में प्रेमी ने एक पत्र लिखा"बस मेरी आँखों का ख्याल रखना प्रिय।"

कहानी का नैतिक

जब हमारी परिस्थितियाँ बदलती हैं, तो हमारा मन भी ऐसा ही करता है। कुछ लोग उस तरह से नहीं देख पा रहे हैं जिस तरह की चीजें पहले थीं, और शायद उनकी सराहना करने में सक्षम न हों। 

यह प्रेरणादायक लघु कहानियों में से एक है जिसने मुझे अवाक कर दिया।

मित्रों ! उम्मीद करता हूँ  अगर आपको यह मोटिवेशन से भरी कहानी पसन्द आती है तो “GyanMantr” Creative Blog से जुड़े ताकि मै आपको Unique कहानियोंथॉट्स और कोट्स से प्रेरित करता रहू |

आशा करता हु आपको यह कहानिया अच्छी लगेंगी से प्ररित होंगे और मेरे बहवो को समझेंगे और अपने जीवन उस राह पर ले कर जायेंगे जिस से आपका लक्ष्य आपको नज़र आएगा | हमसे जुड़े और पढ़ते रहे कुछ नई कहानियाँ , थॉट्स , कोट्स | धन्यवाद दोस्तों …..|

Social Media Links: FacebookTwitterInstagramTumblr.....



1 comment: