तनाव मुक्त जीवन शैली के लिए शीर्ष १० टिप्स | Top 10 tips for a stress-free lifestyle

Top 10 tips for a stress-free lifestyle | तनाव मुक्त जीवन शैली के लिए शीर्ष १० टिप्स

Top 10 tips for a stress-free lifestyle, Top 10 tips for a stress-free life, तनाव मुक्त जीवन शैली के लिए शीर्ष १० टिप्स
Top 10 tips for a stress-free lifestyle 

Top 10 tips for a stress-free lifestyle

इस तथ्य के बावजूद कि Stress का हमारे life पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, हम अभी भी इस बात को मानने से इनकार करते हैं कि यह एक मानसिक विकार हो सकता है। एक अच्छी lifestyle जीने के लिए जरूरी है की आप stress free रहे |  Stressful life जीने से हमारी कार्यक्षमता में बाधा आती है और healthy और खुशहाल life जीने की हमारी क्षमता कम हो जाती है। Stressful होने के कारण, आप अधिक बार Sick पड़ सकते हैं, क्रोधी महसूस कर सकते हैं और यहां तक कि चिढ़ भी सकते हैं।

हमारे व्यस्त कार्यक्रम और कई जिम्मेदारियों ने इस स्थिति में बहुत योगदान दिया है और उन तरीकों को जानना महत्वपूर्ण है जो Stressful परिस्थितियों को कम कर सकते हैं। जहाँ ध्यान Stress के स्तर को कम कर सकता है, शारीरिक गतिविधियों में लिप्त होना इससे छुटकारा पाने का एक और तरीका है। तो, यहाँ कुछ तरीके दिए गए हैं जिनका पालन stress free life  के लिए किया जाना चाहिए ...

एक दिनचर्या का पालन करें

हमेशा एक नियम का पालन करने के लिए एक बिंदु बनाएं। एक दिनचर्या life जीने का एक संरचित और संगठित तरीका प्रदान करती है। जब हमारी routine अच्छी तरह से संरचित होती है, तो हम अपने दिन का बेहतर तरीके से उपयोग कर सकते हैं। आपको यह भी एहसास होगा कि आप अपने सभी काम समय पर पूरा करने में सक्षम हैं और फिर भी कुछ entertainment गतिविधियों, शौक और खेल में लिप्त हो सकते हैं। और आप अपने आप stress free महसूस करेंगे!

जल्दी उठो

सुबह जल्दी उठो। जैसा कि कहा जाता है, "बिस्तर पर जल्दी और उठने के लिए जल्दी, एक आदमी, healthy, Rich और intelligent बनाता है"। तो, एक दैनिक routine का पालन करें और रात में सोने के लिए और कब जागने का समय निर्धारित करें। जल्दी जागना न सिर्फ आपके शरीर के लिए स्वस्थ है बल्कि मानसिक health  को बेहतर बनाने में भी फायदेमंद है।

अपने लिए एक सूची बनाएं

उन चीजों की एक सूची बनाएं जो आपको खुश और आशावादी बनाती हैं। यह तकनीक आपके stress को सकारात्मक तरीके से कम करने में help करेगी। इसके अलावा, एक काम की सूची बनाएं जिसे आपको करने की आवश्यकता है या एक दिन में पूरा कर सकते हैं। सबसे अच्छा सुझाव एक टू-डू सूची बनाना होगा जिसमें आप सभी गतिविधियों, असाइनमेंट या किसी भी अन्य कार्यों को सूचीबद्ध करते हैं जिन्हें आपको पूरा करने की आवश्यकता होती है। यह केंद्रित और संगठित रहने का एक Good तरीका है और सभी कार्यों को बिना सोचे समझे पूरा करना भी है।

स्वीकार करें और अपनी चुनौतियों का सामना करें

यदि आप अपने आप को एक बुरी स्थिति में पाते हैं या यदि आपके कुछ फैसले आपको परेशानी में डालते हैं, तो इसे स्वीकार करने और पालने के बजाय इसका हल खोजें। जब आप अपनी challenges को स्वीकार करते हैं, तो इसका आपके दिमाग और चेतना पर Affirmative प्रभाव पड़ता है। यह आपको Future में कठिन परिस्थितियों का सामना करने के लिए strong बनाता है।

अपना ख्याल रखें

अपना ख्याल रखना कभी न भूलें। जब हम एक Stressful स्थिति में होते हैं, तो हम अपने बारे में विचार दिए बिना Stressed और Worried हो जाते हैं। हम Unhealthy भोजन खाकर या अपने body और दिमाग को पर्याप्त आराम न देकर स्वयं की उपेक्षा करते हैं। यह अज्ञानता हमें बहुत नुकसान पहुंचा सकती है और तनाव से निपटने के लिए हमारी शक्ति को कमजोर कर सकती है।

आराम करें

अपने मन और शरीर को आराम दें। जब stress कम हो जाता है, तो एक झपकी लें या गहरी सांस लें। लगातार काम में लगे रहना Stressful हो सकता है। इसलिए, ब्रेक लेना और। खुद से जुड़ना याद रखें। इस तरह, आप Quiet रहेंगे और खुद को बेहतर महसूस करेंगे।

ध्यान

ध्यान आपके दिमाग को सभी नकारात्मक और Stressful विचारों से मुक्त करने का एक उत्कृष्ट तरीका है। ताज़ा करें और Affirmative सोचें। जब भी आप भारी या बोझ महसूस करते हैं, या यहां तक कि जब आप काम करने में थका हुआ महसूस करते हैं, या किसी चीज या किसी से Irritated महसूस करते हैं, तो rest करने के लिए deep breath लें

साँस छोड़ते और साँस लेते समय अपनी श्वास पर ध्यान दें। सांस लेते समय आपका शरीर किस तरह कार्य करता है, इस पर ध्यान दें। कल्पना करें कि आपका दिमाग खाली हो रहा है और अपने दिमाग को खाली करने पर ध्यान केंद्रित करें। सरल, 20 मिनट का ध्यान आपको तरोताजा और stress free बना देगा। इसके अलावा, यह आपकी चिंता, stress और stress को कम करने में भी मदद करता है।

विक्षेप से बचें

अपनी life शैली को पूरी तरह से rest करने और stress free life जीने के लिए, सभी विकर्षणों को दूर करें। ये विकर्षण आमतौर पर mobile phone, laptop और television जैसे उपकरणों के प्रकार हैं। जबकि आभासी उपस्थिति भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि भौतिक है, हमारे life से इन विकर्षणों को पूरी तरह से दूर करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन हम किसी विशेष कार्य पर ध्यान Focused करने या काम करने पर उनका उपयोग करने से बच सकते हैं।

केन्द्रित करना

'ध्यान लगाओ और Focused रहो' आपके life का आदर्श वाक्य होना चाहिए। जब आप अपने काम पर Focused होते हैं, तो आप अधिक और Skilled तरीके से पूरा करने में सक्षम होते हैं। उस कार्य पर ध्यान दें जो आप करते हैं और इसे अपना best देते हैं। 

यह आपके कार्य को तेज़ी से और Skilled तरीके से पूरा करने में मदद करता है। इसलिए, हमेशा उन लक्ष्यों पर ध्यान Focused रखें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं।

विलंब न करें

जैसा कि बड़ों ने कहा है, कल कभी नहीं आता। अपने काम को अगले दिन के लिए न छोड़ें। अपना काम जल्द से जल्द पूरा करें। वेश्यावृत्ति बुरी और Stressful है और कल के काम को पूरा करने का विचार कभी पूरा नहीं होता है। आखिरी लेकिन कम से कम नहीं, हमेशा Happy रहो! Happy रहने का मतलब यह भी होगा कि आप अपने शरीर को भी Happy रखें और yoga करके आप इसे हासिल कर सकते हैं। 

नियमित yoga शरीर के लिए एक बेहतरीन बूस्टर है क्योंकि यह Stress हार्मोन के उत्पादन को कम करने में मदद करता है, जैसे कि कोर्टिसोल और न्यूरोट्रांसमीटर जो Stress प्रतिक्रिया के दौरान स्रावित होते हैं। जबकि व्यक्ति को कुछ अन्य चरणों के साथ-साथ सही श्वास पैटर्न का पालन करना चाहिए, अपने आप को ज़ोरदार काम के goals के साथ दबाव नहीं देना चाहिए, संतुलित आहार खाना चाहिए, लेकिन यह आपके दिमाग का health और संतोष है जो आपको खुशहाल life जीने के लिए प्रेरित करेगा।


इसलिए एक खुशहाल, स्वस्थ life जिएं और हमेशा stress free रहें!

Social Media Links: FacebookTwitterInstagramTumblr ……

No comments:

Post a Comment